2000 के नोटों को बंद करने से सरकार का इंकारः नए नोटों में एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर्स

2000 के नोटों को बंद करने से सरकार का इंकारः नए नोटों में एक्स्ट्रा सेफ्टी फीचर्स

govt-not-to-ban-rs-2000

नई दिल्लीः पिछले कुछ समय से 2000 रुपये का नोट जल्द बंद होने की खबरें मीडिया और सोशल मीडिया में फैल रही हैं. आज आखिरकार सरकार ने इस पर जारी अटकलों को साफ करते हुए कहा है कि 2000 रुपये का नोट बंद नहीं किया जाएगा. गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने राज्यसभा में प्रश्नकाल में कांग्रेसी सांसद मधूसूदन मिस्त्री के सवाल का जवाब देते हुए ये कहा कि बाजार में 2000 रुपये के नोटों को बंद करने की अटकलों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए.

जानिए किरन रिजिजू ने सदन में और क्या कहा?

नकली नोटों की समस्या पर काबू के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय किए गएनकली नोटों की पहचान संभव नहीं है, ये कहना सही नहीं क्योंकि नए नोटों में सुरक्षा के कई नए उपाय किए गए हैं.नए नोटों की 100 फीसदी कॉपी करना संभव नहीं है क्योंकि इनमें सुरक्षा के लिए स्वदेशी डिजाइन के साथ और उपाय भी किए गए हैं.सरकार नकली नोटों को लेकर चौकन्नी है और कली नोट बरामद किए जाने के ज्यादातर मामले गुजरात और पश्चिम बंगाल से आए हैं. ऐसे मामलों में सख्त सजा के प्रावधान किए गए हैं.राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुजरात और पश्चिम बंगाल से 2000 रुपये के 22,677 नोट बरामद किए.नकली नोटों के मामले में सभी खुफिया एजेंसी के बीच तालमेल बढ़ाने और लोगों के लिए ट्रेनिंग व अवेयरनेस प्रोग्राम शुरू किए गए हैं.
पिछले साल 8 नवंबर को पीएम मोदी ने देश में चल रहे 500 और 1000 के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था. नोटबंदी के बाद नवंबर महीने में ही आरबीआई की ने 2000 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे. हालांकि नोटबंदी के बाद भी देश में नए 2000 के नकली नोटों के बहुत से मामले सामने आए पर सरकार के मुताबिक कोई भी नोट हूबहू असली नोट जैसे नहीं थे.

No comments