केंद्रीय सिविल पेंशनर को 7वें वेतन आयोग पेंशन पुनरीक्षण को ट्रैक करने, भुगतान की जानकारी, आदेश देखने की सुविधा: पंजीकरण करें

केंद्र सरकार द्वारा सभी पेंशनधारकों को बेहतर सुविधा प्रदान करने हेतु वेब आधारित पेंशनर सेवा पोर्टल की शुरूआत की है. "वेब रिस्पोंसिव पेंशनर" सेवा (Web Responsive Pensioners' service) की शुरुआत होने से अब पेंशनर अपनी 'पेंशन' और पेंशन भुगतान की स्थिति से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है.

registration-process-cpao-web-responsive-pensioners-service-paramnews-in-hindi


महालेखा नियंत्रक कार्यालय द्वारा डिजिटल इंडिया के तहत वेब आधारित पेंशनर सेवा पोर्टल शुरू किया गया है तथा इस पोर्टल को केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) ने विकसित किया है जहां सभी पेशनधारकों को अपने पेंशन से संबंधित सभी जानकारी जैसे पेंशन की स्थिति, पेंशन का भुगतान और उससे संबंधित बैंकिंग व्यवस्था की एक ही जगह मिलेगी. इस सेवा से पेंशन शिकायतों के तेजी से निपटारे में मदद मिलेगी. 

सभी पेंशनधारकों सीपीएओ वेबसाइट पर पंजीकरण के बाद ही निम्नलिखित सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं:
  • पेंशनर अपने प्रोफाइल और बैंक तथा पीओए (PAO) संबंधित भी देख सकते हैं.
  • सीपीएओ (CPAO) से बैंकों को भेजे गए सभी पेंशन भुगतान और संशोधन आदेशों की सूची देख सकते हैं.
  • पेंशनर सीपीएओ वेबसाइट से बैंकों को भेजे गए पेंशन / संशोधन आदेशों को डाउनलोड कर सकते हैं.
  • पेंशनर अपनी पेंशन के मासिक भुगतान का विवरण देख सकते हैं जो उनके बैंक खातों में जमा होते हैं, अर्थात उनके मूल पेंशन, महंगाई राहत, चिकित्सा भत्ता, बकाया भुगतान आदि.
यह जानकारी बैंकों से प्राप्त मासिक स्क्रॉल के आधार पर उपलब्ध कराई जा रही है. पिछले छह लेन-देन का भुगतान विवरण दिखाया गया है.

पेंशनरों को अब, सीपीएओ द्वारा पेंशन प्रक्रिया की स्थिति, शिकायत पंजीकरण और निपटान के स्तर पर नज़र रखने हेतु एसएमएस सुविधा प्रदान की गई है.

सीपीएओ(CAPO) की "वेब रिस्पोंसिव पेंशनर" सेवा (Web Responsive Pensioners' service) पर पंजीकरण आसान -

पेंशन प्रक्रिया की स्थिति पर रखे नजर: सेवानिवृत्त पेंशनधारक और सेवानिवृत्त होने वाले (Retiring) पेंशनर दोनों अपने पेंशन से सम्बंधित मामले अथार्त नए मामले के साथ-साथ पेंशन संशोधन आदि मामलों की सीपीएओ में प्राप्ति की तिथि और सीपीएओ से बैंक को भेजे गए तारीखों की स्थिति का पता लगा सकते हैं. सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों अपने पेंशन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए पीपीओ संख्या, जन्म तिथि और रिटायरमेंट की तिथि का होना अनिवार्य है.

पंजीकरण के लिए निम्न जानकारी का होना अनिवार्य है:
  1. पीपीओ नं
  2. जन्म की तारीख
  3. सेवानिवृत्ति / मृत्यु की तिथि
  4. मोबाइल नंबर
  5. ईमेल आईडी
नोट: पंजीकरण से पहले अपनी ईमेल आईडी की जांच करें
कैसे करे सीपीएओ(CAPO) की "वेब रिस्पोंसिव पेंशनर" सेवा (Web Responsive Pensioners' service) पर पंजीकरण -
  • पहला चरण: - पंजीकरण की पहली स्क्रीन में सही पीपीओ नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें,
  • दूसरा चरण: उसके बाद दूसरी स्क्रीन में जन्म/मृत्यु/सेवानिवृत्ति की तिथि DD/MM/YYYY के  फॉर्मेट में भरे,
उदाहरण: - जन्म तिथि 05 मार्च 1949 को भरना 05/03/1949 
  • तीसरा व अंतिम महत्वपूर्ण कदम: -
  • यूजर आईडी: - 'यूजरआईडी' के बॉक्स में आपकी आसान यूजर आईडी चुनें और उपलब्धता की जांच करें. सुझाव: उपयोगकर्ता वही 'यूजरआईडी' चुने जो उन्हें आसानी से याद रहे, या  'यूजरआईडी' ई-मेल आईडी के बराबर रखे जो याद रखना आसान है. यदि आपकी ईमेल आईडी vmurugan@gmail.com है तो पहले "vmurugan" को अपने यूज़र आईडी के रूप में देखें और उपलब्धता की जांच करें.
  • पासवर्ड और पासवर्ड की पुष्टि करें: दोनों बॉक्स में एक सुरक्षित पासवर्ड लिखें और याद रखें / इसे नोट करले.
  • सुरक्षा प्रश्न / उत्तर: आगे किसी भी एक सुरक्षा प्रश्न का चयन करें और चयनित सुरक्षा प्रश्न का उत्तर लिखें. कृपया ध्यान रहे की यह आपके पासवर्ड भूल जाने पर उसके दुवारा प्राप्ति के लिए आवश्यक है, इसलिए आप, सुरक्षा प्रश्न चुनें तथा उसका उतर अपने अनुसार चुने जो याद रहे.
  • मोबाइल नंबर: भविष्य में एसएमएस के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना सही मोबाइल नंबर दर्ज करे.
  • ईमेल आईडी: अपना ईमेल-आईडी सावधानीपूर्वक भरें
  • कैप्चा डाले: कैप्चा को सही ढंग से दर्ज करें. नोट: आप इसके आगे के बटन पर क्लिक करके कैप्चा को बदल सकते हैं कैप्चा छवि का प्रदर्शन इंटरनेट स्पीड और ब्राउज़र सेटिंग पर निर्भर करता है. यदि कैप्चा दिखाई नहीं दे रही है तो इंटरनेट की गति की जांच करें या इंटरनेट ब्राउज़र को बदलें.
अब "अपना खाता बनाएं" "Create my Account" बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद बधाई हो का संदेश मिलेगा और लॉगिन करने के लिए लिंक मिलेगा. लॉगिन स्क्रीन में अपना उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड भरें अब अपने सभी विवरण देखें।

No comments