सभी सिंगल लेन वाले स्टेट हाइवे अब डबल लेन के होंगे: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया बड़ा फैसला, सभी सिंगल लेन वाले स्टेट हाइवे अब डबल लेन के होंगे

पटना:
बिहार में सिंगल लेन वाले सभी स्टेट हाइवे को अगले तीन सालों के दौरान दो लेन में बदला जाएगा. मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में पथ निर्माण विभाग एवं परिवहन विभाग की उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक के क्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया. पथ निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश की कुल 4,005 किलोमीटर राज्य राजमार्गों, जिनमें से 1,320 किलोमीटर सिंगल बची थीं, उन्हें दो लेन का किए जाने का निर्देश दिया.

bihar-state-highways-in-to-be-double-lane-cm-paramnews


बैठक के बाद मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग के अधीन पथों में 335 तंग या स्क्रू पाइल ब्रिज को अगले तीन वर्षों के भीतर आरसीसी ब्रिज बनाए जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए इस साल के बाढ़ के अनुभव को ध्यान में रखते हुए जितना बहाव जरूरी है, उतना प्रावधान करने का निर्देश दिया. मुख्य सचिव ने बताया कि बैठक में भारत-नेपाल बॉर्डर रोड में बाढ़ के कारण हुई क्षति के मद्देनजर अतिरिक्त पुलों का प्रावधान करने का भी निर्णय हुआ. उन्होंने कहा कि पथ निर्माण विभाग को निर्देश दिया गया कि इसका पुनरीक्षण करते हुए भारत सरकार से स्वीकृति के लिए अनुरोध किया जाए.

शहरी क्षेत्रों में पथ निर्माण की सड़कों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था एवं संधारण पथ निर्माण विभाग द्वारा करने का निर्णय लिया गया. मुख्य सचिव ने बताया कि बैठक में पटना आउटर रिंग रोड के एलाइनमेंट की स्वीकृति प्रदान की गई.

No comments