फेसबुक पेज पर फर्जी खबरें शेयर करना मॅहगा पड़ेगा: आपको होगा ये नुकसान

यदि आप अपने फेसबुक पेज पर फर्जी खबरों और झूठी सूचनाओं को प्रसारित करते है तो दिग्गज सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक आपसे निपटने को तैयार है.

facebook-to-ban-advertisements-who-shares-false-news-paramnews

फर्जी खबरों और झूठी सूचनाओं पर लगाम कसने के उद्देश्य से दिग्गज सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक ने ऐसे पेज को लाभ कमाने के लिए विज्ञापन देना बंद करने का फैसला किया है, जो नियमित तौर पर फर्जी खबरें शेयर करते हैं.

बतादें कि, वेबसाइट 'टेकक्रंच' की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जैसे ही किसी खबर को विवादित खबर के तौर पर चिह्नित किया जाएगा, तो उस खबर के लिंक को फेसबुक द्वारा दिए जाने वाले विज्ञापन मिलने बंद हो जाएंगे. इसके लिए फेसबुक ने खबरों की सत्यता की जांच करने वाली वेबसाइट 'स्नोप्स' और 'एपी' से हाथ मिलाया है. 

हालाँकि, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान चुनाव को प्रभावित करने वाली फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर आलोचना झेल चुके फेसबुक ने पिछले एक साल में इस दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं.

फेसबुक के प्रोडक्ट डायरेक्टर रॉब लीथर्न ने कहा, "फेसबुक इससे तीन तरीके से निपटने की कोशिश कर रहा है. पहला फर्जी खबरें पोस्ट करने वालों का आर्थिक लाभ खत्म कर, दूसरा इस तरह की फर्जी खबरों के फैलने की गति धीमी कर और तीसरा इस तरह की फर्जी खबरें सामने आने पर व्यक्ति को उससे जुड़ी और खबरें/सूचनाएं प्रदान नहीं करेगा."

दूसरी ओर, फेसबुक ने कहा है कि फर्जी खबरें प्रसारित करने को लेकर विज्ञापन देने संबंधी यह प्रतिबंध स्थायी नहीं है. फेसबुक का कहना है, "अगर किसी पेज पर फर्जी खबरें शेयर करनी बंद कर दी जाती हैं, तो उसे फिर से विज्ञापन मिल सकते हैं."

No comments