अब चेहरा पहचानकर होगी FB चैट: फेसबुक का नया फीचर जल्‍द

अब चेहरा पहचानकर होगी FB चैट: फेसबुक का नया फीचर जल्‍द

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक (facebook) अब एक नए फीचर पर काम कर रही है. हालाँकि, यह फीचर आया तो सोशल नेटवर्किंग की दुनिया में यह बहुत बड़ी कामयाबी मानी जाएगी. 

facebook-new-features-with-360-degree-camera-paramnews

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ये नए फीचर के बारे में ऐसा कहा जा रहा है कि नया फीचर यूजर्स का चेहरा पहचानने की क्षमता से लैस होगा. रिपोटर्स के मुताबिक दिग्गज सोशल नेटवर्किं साइट फेसबुक एक ऐसे वीडियो चैट डिवाइस को जारी करने वाली है, जो यूजर्स का चेहरा पहचानने की क्षमता से लैस होगी.

यहाँ तक कि, यह भी कहा जा रहा है कि फेसबुक (facebook) का प्रस्तावित डिवाइस अमेजन के 'इको शो' के जैसी होगी और इसमें एक कैमरा, टचस्क्रीन और स्पीकर्स होंगे. लेकिन यहाँ पे एक बात गौर करने वाली है कि इस डिवाइस से ग्राहकों के बीच यह डर भी फैल गया है, कि सोशल नेटवर्क पर इसका प्रयोग उनकी जासूसी के लिए किया जा सकता है. इसलिए इसमें शक है कि जितने फीचर्स की बातें कही जा रही हैं, जब यह बाजार में आएगा तो उसमें वे सब होंगी भी या नहीं.

फेसबुक, इस परियोजना का नाम कोड नेम 'अलोहा' है और इसे 2018 के मई में जारी करेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह बाजार में किसी अन्य नाम से लॉन्‍च की जाएगी. यह उपकरण वृद्ध लोगों को अपने परिवारवालों और मित्रों से संवाद कायम करने में मदद करेगा.

गौरतलब है कि फेसबुक अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए- नए प्रयोग करता रहता है. इससे पहले भी फेसबुक 360 डिग्री तस्वीरों के लगातार बढ़ते क्रेज को देखते हुए अपने फीचर में बदलाव करते हुए 360 डिग्री फोटो को सीधे फेसबुक के जरिए खींचने की सुविधा दी है. इसके लिए यूजर को अपने फोन में फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा जिसमें एक कैमरा फीचर होगा, इसकी मदद से 360 डिग्री फोटो खींची जा सकेगी.

इस तस्वीर को सामान्य 360 डिग्री फोटो की ही तरह जूम करके फ्रेंड लिस्ट में जुड़े अन्य लोगों को टैग भी किया जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक 360 डिग्री फोटो फीचर से निकाली गई तस्वीरों को अपने कवर पिक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

No comments