सलमान खान: Salman-khan: Latest Updates Today - केस से जुड़ीं 20 बड़ी बातें

UpDates Today: -

जोधपुर की अदालत की सुनवाई पूरी. आज रात भी जेल में रहेंगे बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान

जोधपुर: बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को जोधपुर की अदालत ने दो काले हिरणों का शिकार करने के 20 साल पुराने मामले में पांच साल की कैद की सजा सुना दी है. आज उनकी जमानत अर्जी पर आज सुबह 10.30 बजे सुनवाई होनी है. जोधपुर जेल में सलमान खान कैदी नंबर-106 हैं और उन्हें बैरक नंबर 2 में रखा गया है.

salman-khan-poaching-case-today-in-jodhpur-court

जेल प्रशासन का कहना है, उनकी सुरक्षा का पूरा खयाल रखा जा रहा है. जेल प्रशासन ने कहा कि फिल्म अभिनेता ने अलग से कोई मांग नहीं की है. पीटीआई की खबर के अनुसार जेल में उन्हें दाल रोटी दी गई, जिसे उन्होंने नहीं खाया. हालांकि, अदालत ने इसी मामले में सलमान के सैफ अली खान, सोनाली बेन्द्रे, तब्बू और नीलम और एक स्थानीय निवासी दुष्यंत सिंह को ‘‘संदेह का लाभ’’ देते हुए बरी कर दिया. 

केस से जुड़ीं 20 बड़ी बातें 
  1. 1-2 अक्तूबर, 1998: कांकाणी में दो काल हिरणों का शिकार. जोधपुर के निकट कांकाणी गांव के भागोडा की ढाणी में दो काले हिरणों का शिकार किया था. यह घटना ‘हम साथ साथ है’’ फिल्म की शूटिंग के दौरान की है. 
  2. 2 अक्तूबर, 1998: वन विभाग ने शिकायत दर्ज करके सात को आरोपी बनाया. आरोपियों में सलमान खान, सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे, नीलम, तब्बू, दुष्यंत सिंह और दिनेश गावड़े). इस मामले के चश्मदीद गवाह( छुगाराम, पूनम चंद, शेराराम और मंगीलाल) 
  3. 9 नवंबर, 2000: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अदालत में इस पर संज्ञान लेकर मामला दर्ज किया गया. 
  4. 19 फरवरी, 2006: आरोपों पर दलीलें हुई और आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गए. दोनों पक्षों ने उच्च न्यायालय में पुनरीक्षा याचिकाएं दायर की. 
  5. 23 मार्च, 2013: निचली अदालत में सभी आरोपियों के ऊपर संशोधित आरोप तय. 
  6. 23 मई, 2013: मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेटकी अदालत में मुकदमे की शुरुआत. सुनवाई के दौरान अदालत के सामने गवाही देने वाले अभियोजन के कुल गवाह 28 थे. 
  7. 27 जनवरी, 2017: अपना बयान दर्ज कराने के लिए सभी आरोपी अदालत में उपस्थित हुए. 
  8. 13 सितंबर, 2017: निचली अदालत में अभियोजन के द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुईं. 
  9. 28 अक्तूबर, 2017: बचाव पक्ष द्वारा अंतिम दलीलें शुरू हुई. 
  10. 24 मार्च, 2018: निचली अदालत ने अंतिम दलीलों को पूरा किया. 
  11. 28 मार्च, 2018: निचली अदालत ने आदेश सुरक्षित रखा. 
  12. 5 अप्रैल, 2018: फैसला सुनाया गया. 
  13. पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने अदालत के इस फैसले का स्वागत किया है. इनमें से कुछ ने कहा है कि सलमान को वन्यजीव अधिनियम के तहत अधिकतम सजा मिलनी चाहिए थी. वहीं, फिल्म जगत के सलमान के सहयोगियों ने उनके प्रति सहानुभूति प्रकट की. 
  14. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट देव कुमार खत्री ने अपने लिखित फैसले में कहा, ‘‘आरोपी एक लोकप्रिय अभिनेता हैं जिनके कृत्यों का लोग अनुसरण करते है. इसके बावजूद भी, आरोपी ने दो काला हिरणों का शिकार किया.’’ 
  15. इससे पहले सलमान शिकार के मामले में ही कुल 18 दिनों के लिए तीन बार वर्ष 1998, 2006 और 2007 में भी जोधपुर जेल में रह चुके हैं. 
  16. काला हिरण एक विलुप्तप्राय जंतु है और वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम - 1972 की अनुसूची एक में शामिल है. पश्चिमी राजस्थान में पाए जाने वाले बिश्नोई समुदाय के लोगों ने कहा कि न्याय हुआ है वे लोग प्रकृति एवं वन्यजीव का सम्मान करने को लेकर जाने जाते हैं. 
  17. सलमान पर आए फैसले पर सांसद जया बच्चन ने कहा, ‘‘मुझे अच्छा महसूस नहीं हो रहा. उन्हें राहत देनी चाहिए थी. उन्होंने बहुत सारे मानवीय कार्य किए हैं.’’ फिल्म निर्देशक सुभाष घई ने ट्वीट किया, ‘‘मैं बहुत स्तब्ध हूं’’ 
  18. बॉलीवुड के सफलतम कलाकारों में शुमार सलमान खान को सजा सुनाए जाने के बाद फिल्म निर्माताओं को आर्थिक झटका लग सकता है. पिछले आठ सालों से फिल्म जगत में सफलता की गारंटी माने जाने वाले सलमान खान पर निर्माताओं का 600 करोड़ रुपये दांव पर लगा हुआ है. 
  19. वर्ष 1988 में ‘‘बीवी हो तो ऐसी’’ फिल्म से सिने जगत में कदम रखने वाले सलमान को पिछले करीब तीन दशक सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों में गिना जाता है। 
  20. पिछले आठ वर्षों में ‘‘दबंग’’ और ‘‘टाइगर’’ सहित उनकी अधिकतर फिल्मों ने 200 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया है। इस दौरान उनकी सिर्फ दो फिल्मों -- ‘‘जय हो’’ और ‘‘ट्यूबलाइट’’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार नहीं किया. 

Comments