7th CPC: तीन लाख रेल कर्मचारी ग्रुप-बी अफसर बनेंगे

7th CPC: तीन लाख रेल कर्मचारी ग्रुप-बी अफसर बनेंगे 

रेलवे कर्मचारियो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी. रेलवे ने ग्रुप-सी के पदों पर काम कर रहे तीन लाख कर्मचारियों को अफसर बनाने की प्रक्रिया शुरू का दी है. रेलवे बोर्ड ने इसके लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है.

railway-group-c-staff-promoed-to-group-b-paramnews
ये होंगे फयदे 
ग्रुप-बी गैर राजपत्रित (नॉन गजेटेड) अफसर बनने के बाद कर्मियों का ग्रेड पे 4800 रुपये हो जायेगा. रेलवे के विशेष पास, अफसर क्लब आदि की सुबिधा के अलावा क्लास वन अफसरों के बंगले मिलेंगे. रेलवे की ओर से चपरासी, वाहन आदि मिलेंगे.
[post_ads]
इन्हें मिलेगा प्रमोशन 
अगले माह यह समिति अपनी सिफारिश सौप देंगी. इसके बाद सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, टेलिकॉम आदि कैडर के ग्रुप-सी कर्मचारियों को ग्रुप-बी का दर्जा दिया जायेगा.

एक माह बाद समिति की सिफारिशे लागु होने पर सालों से ग्रुप-सी के पदों पर कार्यरत कर्मचारियों अधिकारी बन जायेंगे. सूत्रों के अनुसार सातवां बेतन आयोग की सिफारिश में रुपये 4600 ग्रेड पे कर्मचारियो को ग्रुप-सी से प्रनोत्त कर ग्रुप-बी का दर्जा देने की बात कही गई. केंद्र सरकार व राज्य सरकारों में इस नियम को लागु कर दिया गया. लेकिन रेलवे में आज तक इस पर अमल नहीं किया गया. कर्मचारियों के दावाब के बाद 12 जून को समिति का गठन किया गया. 

अधिकारी ने बताया कि ग्रुप-सी के कर्मचारियो को ग्रुप-बी राजपत्रित(गजेटेड) व ग्रुप-बी गैर राजपत्रित (नॉन गजेटेड) का दर्जा मिल सकता है.

Source: epaper.livehindustan.com
Share:

No comments:

Post a Comment

Followers